Monday 9 September 2019

कब्ज को दूर करने के लिए अपनाये ये उपाए

आजकल गलत खान-पान और बढ़ते तनाव से पेट की समस्या बढ़ती जा रही हे। जैसे की पेट में जलन, दर्द, अपच, गैस, एसिडिटी आदि। अगर आप इन समस्याओं से दूर रहना चाहते हैं तो करे निम्नलिखित उपाय का प्रयोग….
एसिडिटी
– जब भी एसिडिटी का अटैक हो, तो सबसे बेहतर उपाय है एक पका केला खालें. केला थोड़ा ज़्यादा पका होगा, तो असर अच्छा होगा. केले में मौजूद पोटैशियम के कारण इसमें पीएच अधिक होता है, जो एसिडिटी को ख़त्म करता है.
– तुलसी के कुछ पत्ते चबा लें. तुलसी पेट में पेप्टिक एसिड के प्रभाव को कम करके एसिडिटी को कम करती है. यह पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाती है.
– ठंडा दूध पीने से भी एसिडिटी कम होती है. इसमें मौजूद कैल्शियम एसिडिटी को कम करता है. ठंडा होने के कारण यह जलन को कम करता है. ध्यान रहे कि इसमें शक्कर न मिला हो. अगर अधिक एसिडिटी है, तो इसमें 1 चम्मच देशी घी मिलाकर लें.
गैस
– दालचीनी गैस में बेहद फ़ायदेमंद है. आधा चम्मच दालचीनी पाउडर गर्म दूध में मिलाकर पीएं.
– दालचीनी की चाय भी बनाकर पी सकते हैं. दालचीनी पाउडर को 1 कप पानी में थोड़ी देर उबालें और इसे चाय की तरह पीएं.
– 1 ग्लास गर्म पानी में 2 टीस्पून एप्पल साइडर विनेगर (यदि यह उपलब्ध न हो, तो साधारण विनेगर का इस्तेमाल करें)मिलाएं. ठंडा होने पर इसे पीएं.
पेटदर्द
– कैमोमॉइल टी पीने से पेटदर्द दूर होता है. यह पेट की मसल्स को रिलैक्स करके दर्द से राहत देता है. कैमोमॉइल टी बैग यूज़ करें या फिर एक कप गर्म पानी में 1-2 टीस्पून कैमोमॉइल पाउडर मिलाकर 15 मिनट तक ढंककर उबालें
– गर्म पानी से सिंकाई करें. इससे दर्द में काफ़ी राहत मिलती है.
– चावल का पानी (मांड) काफ़ी समय से पेटदर्द के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. आधा कप चावल में 2 कप पानी मिलाकर उसे धीमी आंच पर पकाएं. चावल जब नर्म होने लगे, तो इसका पानी अलग निकालकर गर्म-गर्म पीएं.
– पुदीने के पत्तों को चबाकर खाने से राहत मिलती है. चाहें, तो इसे पानी में उबालकर गुनगुना पीएं.
– गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से भी दर्द में आराम मिलता है.
बदहज़मी
– जैसे ही आपको बदहज़मी महसूस हो, फ़ौरन एक सेब खा लें. छिलके के साथ खाने पर अधिक फ़ायदा होगा, क्योंकि वो फाइबर से भरपूर होता है.
– संतरा भी बहुत फ़ायदेमंद है. संतरे में कई तरह के नेचुरल एसिड्स होते हैं, जो राहत देते हैं.
– खाना खाने से पहले अगर संतरे का रस पी लें, तो पाचन क्रिया अच्छी होती है और यदि आप हैवी मील्स लेने की चाह रख रहे हों, तो अपच से बचने के लिए संतरे का जूस ज़रूर पीएं.

No comments:

Post a Comment