Monday 19 August 2019

डॉक्टरों ने भी माना, इस नुस्खे से सफेद बाल हो जाते हैं काले !

असमय बालों का सफेद होना यह एक बहुत बड़ी समस्या है, जो आजकल के बच्चों और युवाओं में खासकर ज्यादा देखने को मिल रहा है। आपके बाल सफेद होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे खान-पान, हवाओं में बढ़ते प्रदूषण, या बालों का ठीक से ख्याल न रखने से आपके बाद समय से पहले ही सफेद हो रहे हैं। खान-पान, हवाओं में बढ़ते प्रदूषण का असर सिर्फ आपके बालों पर ही नहीं इसका गंभीर असर आपके स्वास्थ्य पर भी हो सकता है।
बालपन या युवा अवस्था में बाल सफेद होना हाल के दिनों किसी बीमारी से कम नहीं है, जिसके चपेट में अधिकांश लोग आ चुके हैं। अपने सफेद बालों को फिर से काला करने के लिए लोग हेयर डाई का इस्तेमाल भी कर रहे हैं, जो काफी महंगी होती है और इसके इस्तेमाल का साइड इफेक्ट भी होता है, जिसके कारण कई लोग इन चीजों से दूर रहते हुए मजबूरी में सफेद बालों के साथ ही अपनी जीवन को आगे बढ़ा रहे हैं।
हालांकि आज आपके सफेद बालों के लिए एक ऐसा घरेलु नुस्खा लेकर आए हैं जिससे प्रयोग से आपके सफेद बाल काले होने के साथ घने,चमकदार और खुबसूरत भी दिखने लगेंगे। चलिए अब आपको बताते है इन असरदार नुस्खे के बारे में।
इसके लिए सबसे पहले आप अपने बालों के हिसाब से हिना (मेहंदी) लें, इसके साथ आवले का चुर्ण, भृंगराज, अश्वगंधा, इन सबको एक लोहे की कढ़ाई में भिंगोकर रख दें और इसे दूसरे दिन अपने बालों में लगाएं फिर सूखने के बाद इसे किसी अच्छे शैंपू से धो लें। इस प्रक्रिया को आप महीने में कम से कम 2-3 बार करें, इससे आपके सफेद बाल घीरे-धीरे काले हो जायेंगे और आपके बाल भी खूबसूरत घने दिखने लगेंगे।
इसके अलावा आप मुठ्ठीभर कड़ी पत्ते और 2-3 चमम्च छाछ लेकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर सकते हैं। इस पेस्ट को अपने बालों में लगाकर कम से कम 5 मिनट मालिश करें और फिर 10-25 मिनट के लिए छोड़ दे। इसके बाद अपने बालों को ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो दें। सफेद बालों को काला करने का यह भी एक अच्छा उपाय है। इसे आप महीने में कम से कम 5-6 बार दोहराएं, ऐसा करने से आपके सफेद बाल काले हो जायेंगे।

No comments:

Post a Comment