Sunday 8 July 2018

बिन पानी दवा लेने वाले हो जाएं सावधान, शरीर को हो सकता है ये बड़ा नुकसान


आपने भी अपने आसपास कई ऐसे लोगों को देखा होगा जो जल्दबाजी के चक्कर में बिना पानी के ही दवा खा लेते हैं, पर क्या आप जानते हैं उनकी यह आदत उनकी सेहत पर बेहद भारी पड़ सकती है। ऐसा हम नहीं हाल ही में हुई एक रिसर्च कहती है। आइए जानते हैं आखिर क्यों...  


हाल ही में हुई एक रिसर्च में पता चला है कि जब कोई व्यक्ति बिना पानी के दवा लेता है तो उसकी आहार नली को नुकसान पहुंच सकता है। बता दें, आहार नली हमारे मुंह से पेट को जोड़ती है। जिसकी वजह से कोई भी चीज मुंह से होकर हमारे पेट में पहुंचती है।   

रिसर्च में पता चला है कि पानी के बिना कोई दवा लेने से वो आहार नली में चिपकसकती है। जिसकी वजह से व्यक्ति को इंफेक्शन या जलन महसूस हो सकती है।यह परेशानी बाद में बढ़कर सीने में दर्द और जलन भी पैदा कर सकती है। बता दें, आपकी टेबलेट का साइज तय करता है कि आपको कितनी द्क्कित महसूस होने वाली है। इतना ही नहीं इसकी वजह से आपको अंदरूनी ब्लीडिंग तक हो सकती है।   

बहुत कम ही लोग इस बात को जानते हैं कि बिना पानी के टेबलेट लेने की आदत आपको अल्सर तक का मरीज बना सकती है। टर्किश जर्नल ऑफ गेस्ट्रोएंथ्रोलॉजी की एक रिसर्च के अनुसार विटामिन-सी की टेबलेट आसानी से चबाई जा सकती है, बावजूद इसके उसे भी पानी के साथ ही लेना चाहिए। 

टेबलेट लेते समय हमेशा ध्यान रखें कि कम से कम एक गिलास पानी जरूर पीएं। इसके अलावा कभी भी टेबलेट लेटकर नहीं खानी चाहिए क्योंकि ऐसा करते समय टेबलेट के आहार नली में चिपकने की संभावना ज्यादा रहती है। हमेशा कोशिश करें कि कोई भी दवा लेते समय बैठकर ही टेबलेट लें।

No comments:

Post a Comment