Saturday 19 October 2019

जानिए अमरूद की पत्तियां बालों की चमक और मजबूती को बनाए रखने में करती हैं. मदद

file photo
Health 4 Knowledge  बालों के झड़ने या टूटने की समस्या लगभग हर दूसरे व्यक्ति को है. लाइफस्‍टाइल, खानपान और अन्‍य कई कारणों से बाल कमजोर होने लगते हैं. इसके चलते ही बाल टूटने व झड़ने की समस्या सामने आने लगती है. इस समस्‍या से निजात पाने के लिए लोग कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाते हैं. जब बालों की देखभाल की बात आती है, तो हर कोई कोशिश करता है कि वह अपने बालों की मजबूती और सुरक्षा के लिए ब्रांडेड हेयर प्रोडक्ट्स को चुने.
बालों की चमक 
हालांकि हम आपको बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए एक सस्‍ता घरेलू नुस्‍खा बता रहे हैं, जो इन्हें जरूरी पोषक तत्‍व देकर मजबूत, चमकदार और घना बनाने में मदद करेगा. अगर आप हेल्‍दी, स्‍ट्रॉन्ग और बाउंसी हेयर चाहते हैं, तो आप अपने बालों के लिए अमरूद के पत्‍तों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. यह आपके बालों की प्राकृतिक रूप से देखभाल करेगा. अमरूद की पत्तियां आपके बालों को झड़ने से रोकेंगी. इतना ही नहीं, अमरूद की पत्तियां बालों की चमक और बालों को मजबूत बनाए रखने में भी मदद करती हैं.
बालों के विकास में सहायक
यह आपके बालों से गंदगी या जमे हुए मैल को हटाने में और रोम को खोलने में मदद करता है. अमरूद की पत्तियों में एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो स्काल्प के स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने में मदद करता है. यह विटामिन बी और सी से भरपूर है जो बालों के विकास में सहायता करता है.
पत्तियों को 20 मिनट तक उबालें
आइए हम आपको बताते हैं कि आप अमरूद के पत्‍तों को अपने बालों के लिए कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले आप एक बर्तन में 1 लीटर पानी डालें और उसे उबलने दें. जब पानी उबलने लगे, तो आप उबलते पानी में अमरूद की करीब 20 पत्तियां डाल दें और इसे 20 मिनट तक उबलने दें. 20 मिनट के बाद इसे ठंडा होने दें और इसमें नींबू का रस मिलाएं. अब आप अपने बालों को शैंपू से धोकर सुखा लें.
स्काल्प पर 10 मिनट तक मसाज करें
जब आपके बाल सूख जाएं, तो आप अपने बालों को कई हिस्‍सों में बांटकर अमरूद के इस घोल को अपने स्काल्प पर लगाएं. इसे अपने स्काल्प पर 10 मिनट तक मसाज करें और लगभग 2 घंटे के लिए लगा रहने दें. इसके बाद आप गुनगुने पानी से अपने बालों को धो लें. यह सुनिश्चित करें कि आप अपने बालों को अधिक गर्म पानी से न धोएं क्योंकि इससे आपके बालों पर बुरा असर पड़ सकता है. यदि आपके बाल बहुत अधिक झड़ रहे हों, तो आप सप्ताह में तीन बार इस घोल का इस्तेमाल करें.

No comments:

Post a Comment