Sunday 27 October 2019

हरीमिर्च खाने से मिलेगा इन रोगो से छुटकारा

हरी मिर्च का प्रयोग हमारे खाने मैं किया जाता है | खाने को चटपटा बनाने के हरी मिर्ची मिलायी जाती है | वैसे तो हरी मिर्च का स्वाद बहुत तीखा होता है लेकिन हरीमिर्च का का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है | हरीमिर्च मैं बहुत तरह के ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए बेहद जरुरी होते है | हरीमिर्च मैं इतने पोषक तत्व पाए जाते है की यदि आप रोजाना एक हरीमिर्च खायोगे तो आप स्वस्थ्य रह सकते है | हरीमिर्च के अंदर पाए जाते है ये पोषक तत्व...
* विटामिन ए
* विटामिन बी6
* विटामिन सी
* आयरन
* कॉपर
* पोटेशियम
* प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट
हरीमिर्च के खाने से मिलेगा इन रोगो से छुटकारा
1 . दर्द को दूर करने मैं सहायक - यदि इंसान को हाथ पैर या किसी भी प्रकार का बदन दर्द हो रहा हो तो आप हरीमिर्च के साथ शहद मिलाकर सेवन करें ऐसा करने से आपका दर्द मिंटो मैं चला जायेगा |
2 . बैक्टीरियल, इंफेक्शन से बचाव - हरीमिर्च के अंदर कई प्रकार के ऐसे तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर मैं प्रवेश करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट कर सकते है और हमारे शरीर को इंफेक्शन से भी बचता है |
3 . खून की कमी को पूरा करें - हरीमिर्च का सेवन करने से हमारे शरीर मैं हीमोग्लोबिन की कमी दूर हो जाती है | ज्यादातर महिलाओं मैं हीमोग्लोबिन की कमी होने के कारण कई तरह की बीमारिया हो जाती है लेकिन हरीमिर्च के सेवन से हीमोग्लोबिन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है | सप्ताह मैं कम से कम 4 - 5 हरीमिर्च जरूर खानी चाहिए |
4 . रक्तचाप और शुगर को नियंत्रित करने मैं सहायक - हरीमिर्च के सेवन से उच्च रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है और जिन लोगो को अधिक शुगर की बीमारी है वो लोग हरीमिर्च का सेवन करते है तो उनके शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है |
5 . हरीमिर्च का सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनी रहती है |

No comments:

Post a Comment