Thursday 3 October 2019

बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान तो अपनाये यह घरेलू नुस्खा, जानिए

बदलती लाइफस्टाइल व खानपान की आदतों की वजह से आजकल बहुत तेजी से कई लोग बाल झड़ने की समस्या के शिकार हो रहे हैं। इसके साथ ही लोगों के बालों में रूखेपन, बेजान व दोमुहें बालों की समस्या भी बढ़ रही है। बालों की इस समस्या का कारण बढ़ता हुआ प्रदूषण भी होने कि सम्भावना है। क्या आपके बाल भी धूप, धूल, मिट्टी व पसीने की वजह से रूखे व बेजान हो रहे हैं? तो आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे हेयर पैक जिन्हें आप घर पर भी बेहद सरलता से बना सकते हैं। इन हेयर पैक को बालों में लगाने से आपके बालों में लौटेगी नयी चमक व आप अपने मजबूत व खूबसूरत बालों पर सरलता से इतरा पाएंगी
केले का हेयर पैक:


रूखे व बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए पके केले से हेयर पैक बनाएं। इसके लिए पके केले को मसल कर उसमें ऑलिव आयल की कुछ बूंदें व 1 अंडा डालकर अच्छे से मिला लें। अब इस हेयर पैक को बालों पर लगाकर छोड़ दें। जब यह हेयर पैक बालों में अच्छे से सूख जाए तो किसी आचे से हर्बल शैम्पू से बालों को धो लें व इसके बाद बालों को कंडीशन कर लें।

मेथी के दानों का हेयर पैक:
बालों में नयी चमक लाने व उन्हें खूबसूरत बनाने के लिए मेथी के दानों का हेयर पैक बनाएं। इसके लिए रातभर के लिए मेथी के दानों को पानी में भिगोकर रख दें। अगली प्रातः काल मेथी के दानों को मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लें व इसमें शहद व दही भी मिला लें। अब इस हेयर पैक को बालों पर करीब 1 घंटे तक के लिए लगा रहने दें ताकि ये अच्छे से सूख जाए। इसके बाद किसी हर्बल शैम्पू से बाल धो लें।

No comments:

Post a Comment