Tuesday 10 September 2019

इस फल के सेवन से मजबूत होंगी हड्डियां, जानिए और भी बहुत कुछ

हर कोई अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए पौष्टिक भोजन और फलों का सेवन करते हैं जो शरीर में मौजूद कई बीमारियों का अंत करता है। इसी तरह सभी फलों में एक है मीठा चीकू, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है। इसका सेवन करने से आप कई बीमारियों से बच सकते है। चीकू में विटामिन ए, बी, सी, ई, फास्फोरस, प्रोटीन, फाइबर तथा आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट फल है। इसमें ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा करते हैं और हमे स्वस्थ रखने में मददगार साबित होते है। चलिए आपको बताते है चीकू के फायदों के बारे में-
होगी आंखों की रोशनी तेज : इसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है जो आंखों के लिए काफी लाभदायक होता है। चीकू का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है।
होगी हडि्डयां मजबूत: यह हड्डियों को मजबूत करने के लिए शरीर को अतिरिक्त मात्रा में कैल्शियम, फोस्फोरस और आयरन की जरुरत पड़ती है। चीकू में यह तीनों ही पोषक तत्व होते है, जिससे कि शरीर की हडिड्यां मजबूत होती है।
किडनी पथरी: इसके बीज को पीस कर खाने से यह किडनी में होने वाले स्टोन को खत्म करता है। इसके अलावा ये किडनी की दूसरी परेशानियों को भी दूर करता है।
विषेले पदार्थों को करेगा बाहर: इसमें विटामिन ए तथा बी मौजूद होते हैं जो शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने नहीं देते। इसके अलावा इसमें एंटीओक्सिडेंट व फाइबर भी होते हैं, जिससे यह शरीर के सारे विषेले पदार्थ को भी बाहर निकालता है

No comments:

Post a Comment