Tuesday 24 September 2019

तेजी से पाना चाहते है मोटापा के छुटकारा तो रोजाना घर बैठे करे सिर्फ ये काम

मोटे लोगों को हृदय संबंधी रोग होने की आशंका ज़्यादा होती है। मोटापे की वजह से हमारे दिमाग को भी नुकसान पहुंच सकता है। मोटापा से कई रोग होता हैं। जैसे- हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज़ आदि की शुरुआत मोटापे की वजह से ही होती है। शायद इसलिए बीते कुछ वर्षों में मोटापे को बीमारी मानने वाले और इससे छुटकारा पाने की इच्छा रखने वाले लोगों की तादाद तेज़ी से बढ़ी है।
आप मोटापे से मुक्ति पाने में तभी सफल हो सकते हैं, जब आपका खाना सही हो, यानि आपकी शारीरिक ज़रूरतों के हिसाब से बनाया गया हो। आज हम आपको एक आदर्श खाना कैसे खाने का सही तरीका क्या है। नीचे दिए गए टिप्स के हिसाब से अपना खाने की सामग्री चुन ले और भोजन तैयार करने में ज़्यादा तेल का इस्तेमाल ना करें तथा घी का सेवन भी सीमित मात्रा में ही करें।
आपको 1500 कैलोरी वाले डाइट के हिसाब से खाना खाना है। वज़न घटाने में मदद करने के लिए, इस कैलोरी काउंट को कम रखा गया है और पोषक तत्वों की मात्रा ज़्यादा रखी गई हैं। सुबह एक कप मेथी का पानी ले। नाश्ता में 4 इडली, एक कप सांभर, एक चौथाई कप नारियल की चटनी, एक कप ग्रीन टी और चार बादाम ले। वहीं लांच में तीन रोटी, एक कटोरी चावल, एक कटोरी दाल, आधा कटोरी मिक्स सब्ज़ी या चिकन की करी और एक कटोरी सलाद और खाने के दस से पंद्रह मिनट बाद एक कप छाछ ले। वही शाम को तीन रोटी, आधा कटोरी सब्ज़ी/चने की सब्ज़ी/मछली की करी, आधा कटोरी दही और आधा कटोरी सलाद तथा सोने से पहले एक कप गरम दूध में चुटकीभर हल्दी डालकर सेवन करेंं।
आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे, जिससे आपका मोटापा तेजी से कम होगा और आपको किसी तरह की कोई परेशानी भी नहीं होगी।
एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स के बारे में तो हर कोई जानता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि शरीर के कुछ प्वाइंट्स को दबाने से आपका मोटापा तेजी से कम होता है। वजन कम करने के लिए इन एक्यूप्रेशर टेक्नीक के जरिए आपको शरीर के कुछ प्लाइंट्स पर दवाब डालना पड़ता है, जिससे आपका मोटापा कम होता है। इनके जरिए आपकी भूख कंट्रोल होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। तो चलिए जानते हैं मोटापा घटाने वाले इन एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स के बारे में।
कान का एक्यूप्रेशर प्वाइंट
मोटापा कम करने के लिए यर केनाल के सामने मौजूद मांसल फ्लैप हिस्से को अपनी उंगलियों की मदद से लगभग 3 मिनट तक दबाएं। रोजाना इस प्वाइंट को दबाने से आपकी भूख कंट्रोल रहेगी और आप ओवरइंटिग से बच जाएंगे। इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेंगी।
पैरों का एक्यूप्रेशर प्वाइंट
पैरों के टखने की हड्डी के पीछे की ओर जहां हड्डी खत्म होती हैं, वहां अपनी उंगुली और अंगूठे की मदद से लगातार 1 मिनट तक दबाएं। ऐसा रोजाना कम से कम 1 बार जरूर करें। इस प्वाइंट को दबाने से आपका डाइजेशन सिस्टम ठीक रहता है, जोकि आपके वजन को कंट्रोल करता है।
हाथों का एक्यूप्रेशर प्वाइंट
इन प्वाइंट्स को दबाने से आपका मोटापा तेजी से कम होगा। इसके लिए आप दोनों हथेलियों में अंगूठे के पास वाले हिस्से पर 2 मिनट तक प्रेशर दें। आप ऐसा ही पैरों के एक्यूप्रेशर प्लाइंट्स के साथ भी कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए यह बहुत ही मददगार होते हैं।
पेट का एक्यूप्रेशर प्वाइंट
तेजी से मोटापा कम करने के लिए आप अपनी नाभि के निचले हिस्से पर दो-दो उंगुलियों से प्रेशर दें। इसके बाद अपनी एक उंगुली की मदद सेस पिडली की हड्डी को लगातार 1 मिनट तक दबाकर रखें। जो इस प्वाइंट को दबाने से आपका डाइजेशन सिस्टम सुधरेगा, जोकि मोटापा घटाने में मदद करता है।
कोहनी का एक्यूप्रेशर प्वाइंट
वजन कम करने के लिए कोहनी के जोड़ से अंदर की क्रीज की ओर उंगलियों को ले जाएं। इसके बाद यहां मौजूद एक्यूप्रेशर प्वाइंट पर दूसरे हाथ के अंगूठे से दबाव बनाएं और इसे 5 मिनट तक ऐसे ही दबाकर रखें। ऐसे ही दूसरे हाथ की कोहनी के साथ भी करें।

No comments:

Post a Comment