Monday 18 November 2019

शरीर में ये 8 बदलाव होने लगते हैं कैंसर की पहली स्टेज में, सबको पता होने चाहिए


Third party image reference
कैंसर की बीमारी बहुत ही गंभीर बीमारी है। इस बीमारी की वजह से हमारे देश में हर साल कई लोगों की मृत्यु हो जाती है। इस बीमारी को लाइलाज बीमारी माना जाता है। शरीर में कैंसर की शुरूआत होने पर शरीर के संकेत देने लगता है। अगर इन संकेतों को सही समय पर पहचान कर डॉक्टर को दिखा लिया जाए तो इस बीमारी का इलाज हो सकता है। आइए कैंसर की बीमारी के शुरुआती संकेत जान लेते हैं।
कैंसर की बीमारी के संकेत

Third party image reference
1.शरीर के किसी अंग पर चोट की वजह से खून का लगातार बहना और मलाशय के द्वार से खून निकलना शरीर में कोलोन कैंसर की बीमारी के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे लक्षण कभी भी नजरअंदाज नहीं करें।
2.अगर किसी व्यक्ति के शौच के समय, मल और आकार में बदलाव हो रहा है तो इसे नजरअंदाज नहीं करें। यह कैंसर का लक्षण भी हो सकता है।

Third party image reference
3. अगर आपके शरीर का वजन बहुत ही तेजी से कम हो रहा है तो यह कैंसर की बीमारी का लक्षण हो सकता है। इस बीमारी में शरीर का वजन 1 महीने में 5 किलो तक कम हो सकता है।

Third party image reference
4.अगर शरीर पर कोई गांठ हो गई है और गांठ का का आकार धीरे-धीरे बढ़ रहा है तो यह भी कैंसर का लक्षण हो सकता है।
5. अगर किसी शारीरिक अंग पर बिना चोट के ही अचानक से सूजन आ जाती है तो यह भी कैंसर का लक्षण हो सकता है।
6. अगर किसी व्यक्ति को कई दिनों से उल्टी हो रही है और उल्टी के साथ खून भी आ रहा है तो यह भी कैंसर का लक्षण हो सकता है।

Third party image reference
7.अगर किसी व्यक्ति की आंखों की रोशनी में अचानक से बदलाव आ गया है। और हमेशा सिर में तेज दर्द रहता है तो यह दिमाग के कैंसर का लक्षण हो सकता है।
8.अगर किसी व्यक्ति को लगातार कई दिनों से खांसी और बलगम की बीमारी है। और सांस लेने में बहुत ज्यादा दिक्कत हो रही है तो यह फेफड़ों में कैंसर का लक्षण हो सकता है।

No comments:

Post a Comment